भास्कर खास:परिवहन विभाग चलाएगा विशेष जांच अभियान; यदि 1 किलो 200 ग्राम से ज्यादा हुआ हेलमेट का वजन तो देना होगा एक हजार रुपए का जुर्माना

 

                                प्रतीकात्मक फोटो।

  • ट्रैफिक पुलिस और नापतौल अमले के सहयोग से की जाएगी हेलमेट के वजन की जांच

अब परिवहन विभाग, ट्रैफिक पुलिस नापतौल विभाग के सहयोग से विशेष जांच अभियान के दौरान हेलमेट का वजन भी चैक करवाएगा। यदि किसी वाहन चालक के पास 1 किलो 200 ग्राम से ज्यादा वजन का हेलमेट मिला, तो उस पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत एक हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर सब-स्टेंडर्ड हेलमेट का चलन खत्म करने के लिए यह मानक लागू करने का निर्णय लिया है। एडिशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर अरविंद सक्सेना का कहना है कि आम वाहन चालकों के हित में मंत्रालय ने यह नोटिफिकेशन जारी किया है। जल्द पूरी गाइडलाइन देखने के बाद राज्य में उसे लागू किया जाएगा।

अभी तक नहीं था नियम
अब तक हेलमेट के वजन को लेकर कोई स्टेंडर्ड तय नहीं था। इसी को देखते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से हेलमेट को भारतीय मानक ब्यूरो की अनिवार्य सूची में शामिल किया गया है।

नहीं था कार्रवाई का अधिकार
अब तक घटिया हेलमेट के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार परिवहन विभाग को नहीं था, लेकिन अब हेलमेट को अनिवार्य सूची में शामिल किए जाने के बाद संबंधित विभाग कार्रवाई कर सकेगा। चैकिंग या संयुक्त जांच करने के दौरान परिवहन विभाग, ट्रैफिक पुलिस नापतौल विभाग, हेलमेट को तोलकर उनके सब-स्टेंडर्ड पाए जाने पर जुर्माना कर सकेंगे।

एयर वेंटिलेटर होना भी जरूरी
सरकार के नोटिफिकेशन के बाद वाहन चालकों को लाइट वेट हेलमेट लगाने होंगे। यदि किसी वाहन डीलर को या अन्य फर्म को हेलमेट बेचना होगा तो उसे परिवहन विभाग से अनुमति लेना होगी। हेलमेट में एयर वेंटिलेटर की अनिवार्यता भी की गई है। इसका आशय है कि हेलमेट के लाइट वेट होने के साथ ही उसमें हवा के आवागमन की व्यवस्था जरूरी रहेगा।

निर्माता पर दो लाख तक का जुर्माना...
हेलमेट को अनिवार्य सूची में शामिल किए जाने के बाद यदि कोई कंपनी सब-स्टेंडर्ड के हेलमेट का निर्माण करती है, तो ऐसी कंपनी पर दो लाख तक का जुर्माना छह महीने की सजा का प्रावधान एक्ट में रखा गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

साइक्लोन निवार की आंखों देखी:तूफान से भी अधिक डरावना था, तूफान का वो खौफ!

  चेन्नई में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है। कई इलाकों में पानी भर गया है। ज्यादातर इलाके खाली करा लिए गए हैं। चेन्नई एयरपोर्ट से बाहर नि...