कोविड-19 दवा की होगी होम डिलीवरी:डॉ रेड्डीज ने कोरोना की दवा एविगन लॉन्च की, एक टैबलेट की कीमत 99 रुपए; 42 शहरों में ऑर्डर देने पर घर तक पहुंचाई जाएगी दवा

 

  • जापान की फ्यूजीफिल्म टोयामा केमिकल ने डॉ रेड्डीज़ को भारत में इस दवा के उत्पादन और बिक्री का विशेषाधिकार दिया

हैदराबाद की फार्मा कम्पनी डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने कोविड-19 की दवा एविगन लॉन्च की। इसमें एंटीवायरल ड्रग फेविपिराविर की डोज है, जिसे एविगन ब्रांड नाम से लॉन्च किया गया है। इस दवा का इस्तेमाल कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षणों वाले मरीजों पर किया जाएगा। इसकी एक टेबलेट की कीमत 99 रुपए है।

जापान की फ्यूजीफिल्म टोयामा केमिकल ने डॉ रेड्डीज़ को भारत में इस दवा के उत्पादन और बिक्री का विशेषाधिकार दिया है।

42 शहरों में शुरू होगी दवा की होम डिलीवरी

कंपनी के सीईओ (ब्रांडेड मार्केट्स) एमवी रमण के मुताबिक, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज एक तिमाही के भीतर भारत में इसका उत्पादन शुरू करने में सक्षम हो जाएगी। कंपनी सीधे उन रोगियों तक दवा पहुंचाने की भी योजना बना रही है जो उसके हेल्पलाइन के जरिए ऑर्डर देंगे। कंपनी देश के 42 शहरों में ऐसी सुविधा उपलब्ध कराएगी जबकि वह एविगन को देश भर की खुदरा दवा दुकानों में भी उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है।

दावा: अधिक समय तक सुरक्षित रहेगी

भारत में जेनेरिक फैविपिराविर के कई ब्रांड पहले से ही उपलब्ध हैं। देश की सबसे बड़ी ड्रग कंपनी सन फार्मास्युटिकल्स इसे 35 रुपए प्रति टैबलेट और MSN ग्रुप इसे 33 रुपए प्रति टैबलेट की कीमत के साथ बाजार में पहले ही उतार चुका है। डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज का मानना है कि उनकी दवा एविगन अधिक समय तक सुरक्षित रहेगी। कम्पनी के मुताबिक, यही खासियत दवा की बिक्री को बल देगी।

अब तक की सबसे सस्ती कोविड-19 ड्रग

फार्मा कंपनी

दवा का नाम

कीमत

MSN ग्रुप

फेविलो

₹33




सन फार्मास्युटिकल्स

फ्लूगार्ड

₹35

जेनवर्क्ट फार्मा

फेविवेंट

₹39

ग्लेनमार्क फार्मा

फेबिफ्लू

₹75

सिप्ला

सिप्लेंजा

₹68

हेट्रो लैब

फेविविर

₹59

ब्रिंटन फार्मा

फेविटन

₹59

फैबीफ्लू का स्ट्रॉन्ग वर्जन पेश करेगी ग्लेनमार्क

ड्रग कंपनी ग्लेनमार्क फेविपिराविर के ब्रांड 'फैबीफ्लू' को 400 एमजी डोज में जल्द ही बाजार में उतारेगी। कम्पनी के मुताबिक, इससे रोगियों को कम टेबलेट्स में पूरा डोज मिल जाएगा। फैबीफ्लू का इस्तेमाल कोरोना संक्रमण के हल्के और मध्यम लक्षणों वाले मरीजों का इलाज करने में किया जा रहा है। कंपनी के मुताबिक, इस टेबलेट की कीमत भी 75 रुपए होगी।

हाल ही में लुपिन फार्मा ने पेश की कोरोना की दवा कोविहाल्ट

दवा कम्पनी लुपिन फार्मा ने हाल ही में कोविड-19 की दवा 'कोविहाल्ट' लॉन्च की। 'कोविहाल्ट' से कोरोना के हल्के लक्षणों वाले मरीजों का इलाज किया जाएगा। इस दवा में एंटी-वायरल ड्रग फेविपिराविर की ही डोज है। बाजार में इसकी एक गोली 49 रुपए में उपलब्ध होगी।

कम्पनी के मुताबिक, प्रशासन की मदद के लिए कोविहाल्ट को तैयार किया गया है। एक स्ट्रिप में 200 एमजी की 10 गोलियां होंगी। इस दवा में मौजूद एंटी-वायरल ड्रग फेविपिराविर को हल्के और मध्यम लक्षण वाले कोरोना के मरीजों के लिए अनुमति दी गई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

सरकारी नौकरी:UPSC ने CISF में भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 22 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं ग्रेजुएशन डिग्री होल्डर

 यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सेंट्रल इंडस्ट्रिरीयल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) में सहायक कमांडेंट (कार्यकारी) के पदों पर भर्ती के लिए...