आज का इतिहास:दुनिया के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट का जन्मदिन; शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खां ने 2006 में ली थी रुखसत

 

आज 21 अगस्त का इतिहास सुखद भी है और दुखद भी। इसी दिन लगातार तीन ओलिंपिक में 100 मीटर का गोल्ड मेडल जीतकर अपनी बादशाहत साबित करने वाले जमैकन एथलीट उसैन बोल्ट का जन्म हुआ था। वहीं, उस्ताद बिस्मिल्लाह खां ने इस दुनिया से रुखसत ली थी।

फिलहाल सुर्खियों में है भारतरत्न बिस्मिल्लाह खां का घर

  • आज भी जब शहनाई का जिक्र आता है तो भारतरत्न बिस्मिल्लाह खां याद आते हैं। 2006 में 90 वर्ष की उम्र में आज ही के दिन उनका निधन हुआ था। फिलहाल, वाराणसी का उनका घर सुर्खियों में बना हुआ है। वजह है उसका रिनोवेशन। दरअसल, बिस्मिल्लाह खां के परिवार की माली हालत ठीक नहीं है।
  • मकान भी जर्जर हो चुका है। इस वजह से परिवार इसका कमर्शियल इस्तेमाल करना चाहता है। हालांकि, जब यह बात जाहिर हुई तो प्रशासन सक्रिय हुआ। फिलहाल इसका टूटना रद्द हो गया है। उनकी दत्तक पुत्री पद्मश्री सोमा घोष का कहना है कि उस्ताद ने अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन का अमेरिका बसने का निमंत्रण सिर्फ एक कमरे में रखी चारपाई पर आने वाली सुकून की नींद के लिए ठुकरा दिया था।

आज ही बना था वन्य जीव संरक्षण कानून जिसमें फंसे थे सलमान

                                             

  • भारत की संसद ने 21 अगस्त 1972 को भारतीय वन्य जीव संरक्षण कानून पारित किया था। इसका मकसद वन्यजीवों के अवैध शिकार, मांस और खाल के लिए अवैध व्यापार को रोकना था। वर्ष 2003 में इसमें कुछ बदलाव करते हुए दंड और जुर्माने को कठोर किया गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

अमेरिका-चीन फाइट:अमेरिका ने चीन की चिप निर्माता और ऑयल कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया, प्रतिबंधित कंपनियों की संख्या 35 पर पहुंची

  पेंटागन द्वारा ब्लैकलिस्टेड 4 नई कंपनियों में सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग इंटरनेशनल कॉरपोरेशन और चाइना नेशनल ऑफशोर ऑयल कॉरपोरेशन के नाम ...