कॉरपोरेट डील:आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में होगा भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का विलय, 2700 करोड़ रुपए में सौदे की संभावना

 

इस विलय के बाद संयुक्त एंटिटी के पास नॉन लाइफ इंश्योरेंस सेंगमेट का 8.7 फीसदी मार्केट शेयर होगा।

  • व्यवस्था योजना के तहत हुआ दोनों कंपनियों में सौदा, शेयरों की होगी अदला-बदली
  • भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस में भारती एंटरप्राइजेज की 51 फीसदी हिस्सेदारी है

भारती एक्सा अपने नॉन लाइफ इंश्योरेंस कारोबार का आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस में विलय करेगी। यह विलय एक व्यवस्था योजना के तहत होगा। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने एक्सचेंज को दिए एक बयान में यह जानकारी दी है। हालांकि, इस सौदे की वित्तीय जानकारी नहीं दी गई है। माना जा रहा है कि यह सौदा 2700 करोड़ रुपए में हुआ है।

शेयर ट्रांसफर योजना को बोर्ड देगा मंजूरी

स्वतंत्र वैल्यूअर्स और दोनों कंपनियों के बोर्ड की ओर से मंजूर शेयर ट्रांसफर अनुपात के मुताबिक, भारती एक्सा के शेयरधारकों को 115 शेयर के बदले में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के 2 शेयर मिलेंगे। बोर्ड की ओर से स्कीम को मंजूरी के बाद यह शेयर ट्रांसफर होंगे। आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद भारती एक्सा नॉन लाइफ इंश्योरेंस से अलग हो जाएगा और इसका आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में विलय हो जाएगा। हालांकि, भारती एक्सा का लाइफ इंश्योरेंस कारोबार पहले की तरह चलता रहेगा।

भारती एक्सा में भारती एंटरप्राइजेज की 51% हिस्सेदारी

भारती एक्सा जनरल कंपनी में भारती एंटरप्राइजेज की 51 फीसदी, जबकि फ्रेंच मल्टीनेशनल इंश्योरर एक्सा की 49 फीसदी हिस्सेदारी है। इस विलय के बाद भारती या एक्सा को कोई विशेष अधिकार नहीं मिलेगा। दोनों कंपनियां पब्लिक शेयरहोल्डर के तौर पर मानी जाएंगी। दोनों कंपनियों की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस विलय के बाद के नॉन लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के पास लीडिंग पोजीशन हासिल करने का मौका रहेगा। विलय के बाद संयुक्त एंटिटी के पास 8.7 फीसदी मार्केट शेयर होगा।

पिछले 7-8 साल से खरीदार ढूंढ़ रही थी भारती एंटरप्राइजेज

भारती एंटरप्राइजेज भारती एक्सा में से अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए बीते 7-8 साल से खरीदार ढूंढ़ रही थी। 2011 में भारती एंटरप्राइजेज की रिलायंस इंडस्ट्रीज से भी हिस्सेदारी बिक्री को लेकर बातचीत हुई थी। उस समय भारती एंटरप्राइजेज की एक्सा के लाइफ और जनरल इंश्योरेंस वेंचर में 74 फीसदी हिस्सेदारी थी। इस हिस्सेदारी को लेकर दोनों कंपनियों में एक सौदा भी हो गया था। लेकिन नवंबर 2011 में यह सौदा फेल हो गया था।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ICAI CA 2020:तमिलनाडु और पुडुचेरी में आयोजित होने वाली सीए परीक्षाएं स्थगित, अब 9- 11 दिसंबर को होगी 24- 25 नवंबर को होने वाली परीक्षा

  इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने 24 और 25 नवंबर 2020 को तमिलनाडु और पुडुचेरी में आयोजित होने वाली सीए परीक्षाओं क...