मप्र: अनलॉक-3 का 20वां दिन:प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा हुआ 48 हजार के पार, रीवा डीआईजी और उज्जैन के एसपी भी हुए संक्रमित

 

राजधानी भोपाल की बस्तियों में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा रोको-टोको अभियान के तहत लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा रहा है।

  • बुधवार देर रात तक राज्य में मरीजों की संख्या में 976 की बढ़ोतरी के साथ कुल संख्या 48 हजार 351 हो गई है
  • बीते 24 घंटों में 18 मरीजों की मौत होने से यह आंकड़ा 1159 पर पहुंच गया है

प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार देर रात तक राज्य में मरीजों की संख्या में 976 की बढ़ोतरी के साथ कुल संख्या 48 हजार 351 हो गई है। इंदौर में 189 मरीज मिले हैं और यहां कुल संख्या 10 हजार 370 हो गई है। भोपाल में 199 मरीज मिले हैं और कुल संख्या 9305 हो गई है। जहां मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो दूसरी ओर मौत का आंकड़ा भी बढ़ते क्रम में हैं। बीते 24 घंटों में 18 मरीजों की मौत होने से यह आंकड़ा 1159 पर पहुंच गया है। इंदौर में मरने वाले मरीजों की संख्या 346, भोपाल में 263 हो चुकी हैं। इसके साथ ही 36 हजार 475 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

रीवा डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद उनके संपर्क में आए कलेक्टर इलैया राजा टी सहित 6 अधिकारी-कर्मचारी होम क्वारैंटाइन हो गए हैं। दरअसल स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम और उसकी तैयारियों के दौरान कलेक्टर सहित कई अधिकारी उनके संपर्क में आए थे। उधर उज्जैन में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव के बाद एसपी मनोज कुमार सिंह और नायब तहसीलदार भूमिका जैन भी पॉजिटिव गईं। इसके बाद कई अधिकारियों ने खुद को होम क्वारैंटाइन कर लिया हैं।

इंदौर में 189 नए मरीज, 3 की मौत; उज्जैन में मंत्री के बाद एसपी भी संक्रमित

शहर में बुधवार को 189 नए मरीज सामने आए, जबकि तीन की मौत हो गई। शहर में अब एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 3070 हो गया है। उधर लसूड़िया थाना प्रभारी इंद्रमणी पटेल के मंगलवार को संक्रमित होने के बाद बुधवार को थाने के 9 और कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं। ये पहला मामला है जब थाना प्रभारी सहित एक ही थाने के कुल दस कर्मचारी कोरोना संक्रमित हुए हों। संक्रमितों में सबइंस्पेक्टर राहुल काले, एएसआई श्रीराम परमार, आरक्षक हरिओम द्विवेदी सहित अन्य शामिल हैं।

ग्वालियर में कोरोना से दो की मौत, आंकड़ा 4000 पार

कोरोना संक्रमण के शिकार दो लोगों ने बुधवार को इलाज के दौरान सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में दम तोड़ दिया। मरने वालों में मुरार के बजाजखाना निवासी कैलाशचंद्र अग्रवाल(65) और झांसी निवासी जुगलकिशोर(49) शामिल हैं। इसके साथ ही अलग-अलग जांच रिपोर्ट में 161 नए मरीज सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4000 का आंकड़ा पार कर4089 पर पहुंच गई है। जबकि कोरोना से अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है।

  • बजाज खाना मुरार निवासी कैलाशचंद्र अग्रवाल को 26 जुलाई को कोरोना होने के चलते सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। वे पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल के चचेरे भाई थे। इसी तरह झांसी निवासी जुगलकिशोर को कैंसर और किडनी की बीमारी के साथ कोरोना संक्रमण भी था।
  • उधर जीआरएमसी की वायरोलॉजिकल लैब,प्राइवेट लैब और जिला अस्पताल मुरार की रेपिड कोविड एंटीजन किट टेस्ट में 161 मरीज कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इनमे वायरोलॉजिकल लैब की जांच में 110, जिला अस्पताल मुरार की रेपिड कोविड एंटीजन किट टेस्ट में 38 तथा प्राइवेट लैब की जांच में 13 पॉजिटिव निकले हैं।

10 दिन बाद फिर सौ से ज्यादा नए मरीज : अगस्त में कोरोना संक्रमित मरीजों और कोरोना से मरने वालों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। पिछले 10 दिन में फिर सौ से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इससे पहले 8 अगस्त काेे 142 कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे। बुधवार को 161 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अगस्त के 19 दिन में 1749 काेरोना पॉजिटिव मिले हैं जिसमें से 732 मरीज पांच दिन में ही निकले हैं।

जबलपुर में 85 नए मरीज मिले

जिले में बुधवार को कोरोना के 85 नए मरीज मिले और एक युवक की मौत हुई। 125 मरीज ठीक होकर घर लौटे। जिले में संक्रमितों की संख्या 2750 और मृतकों की संख्या 58 हो गई है। एक्टिव केस 754 हैं।

राजधानी भोपाल में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बच्चों की भी थर्मल सक्रीनिंग कर स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।

राजधानी में 199 नए मरीज मिले

भोपाल में नए पॉजिटिव मरीजों में गोविंदपुरा स्थित एक गुटखा फैक्टरी और बिजली कंपनी के कॉल सेंटर में कार्यरत 10-10 कर्मचारी शामिल हैं। जबकि सीआरपीएफ बंगरसिया के 6 और आईटीबीपी कान्हासैया के पांच जवानों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य संचालनालय के अफसरों ने बताया कि भोपाल में 4 डॉक्टर और 5 पुलिस कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव मरीजों में कस्तूरबा अस्पताल, चिरायु हॉस्पिटल, कैंसर हॉस्पिटल और हमीदिया अस्पताल के डॉक्टर शामिल हैं। जबकि पुलिस कंट्रोल रूम में ड्यूटी कर रहे दो कर्मचारियों और शाहजहांनाबाद पुलिस थाना में पदस्थ एक कर्मचारी में संक्रमण मिला है। वहीं पुलिस लाइन नेहरू नगर में रहने वाले दो पुलिस कर्मचारियों को कोरोना हुआ है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ये हौसलों की उड़ान हैं:संघर्ष के बीच विकलांग युवक ने लिखी सफलता की कहानी, पहले प्रयास में ही नीट परीक्षा पास

                        17 साल पहले सड़क दुर्घटना में पिता की मौत, एक साल बाद मां भी छोड़ गई थी शारीरिक रूप से विकलांग जन्मे बच्चे के भविष्य...