ऑटो एडवाइस:कार के इंटीरियर को प्रीमियम लुक देती हैं ये लाइट्स, 500 रुपए से भी कम खर्च में मिलेगा मर्सिडीज और रॉल्स रॉयस का एक्सपीरियंस

 

वायर और अंडर डैशबोर्ड एम्बिएंट लाइट को लोकल शॉप से लगवाना ठीक रहेगी क्योंकि वहां इसका इंस्टॉलेशन भी करा सकते हैं।

  • इन एम्बिएंट लाइट्स को घर पर ही इंस्टॉल किया जा सकता है, इन्हें सिगरेट सॉकेट या यूएसबी पोर्ट से पावर दे सकते हैं
  • स्टार लाइट कार के रूफ पर रिफ्लेक्शन देता है, जिससे तारे दिखाई देने जैसा फील मिलता है, यह रॉल्स रॉयस का खास फीचर है

शौक बड़ी चीज़ है, यह बात उन लोगों पर फिट बैठती है, जो अपनी कार की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मोटी रकम खर्च करने से भी पीछे नहीं हटते। लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा गैजेट्स लेकर आए हैं, जो कार की खूबसूरती बढ़ाएंगे लेकिन इसके लिए मोटी रकम खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। हम बात करें रहे हैं स्टार लाइट और एम्बिएंट लाइट की जिसे एटमॉस्फियर लाइट भी कहते हैं। आमतौर पर एम्बिएंट लाइट सस्ती कारों में कम ही देखने को मिलती हैं। हां इन्हें मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और रॉल्स रॉयस जैसी सुपर लग्जरी कारों में आपने जरूर देखा होगा। लेकिन अब सस्ती कार में लग्जरी कार जैसी फीलिंग ली जा सकेगी। तो आइए बात करते हैं एम्बिएंट लाइट्स के बारे में....

वायर एम्बिएंट लाइट

कितने तरह की होती हैं एम्बिएंट लाइट्स
1.
अंडर डैशबोर्ड एलईडी- इन्हें अंडर डैशबोर्ड और सीट्स के नीचे यूज किया जाता है।
2.
वायर एम्बिएंट लाइट- इसे डैशबोर्ड, डोर्स समेत किसी भी जगह यूज किया जा सकता है।
3.
स्टार लाइट- यह रूफ पर रिफ्लेक्शन देती है, जो तारों जैसा फील मिलता है।

स्टार एम्बिएंट लाइट

किसी भी कार में कर सकते हैं यूज, घर पर ही हो जाएगा इंस्टॉलेशन

  • एम्बिएंट लाइट को कार निर्माता कंपनियां इंटीरियर डेकोरेशन के लिए इस्तेमाल करती हैं। लग्जरी कारों में यह कंपनी फिटेड आती है, जो कार की खूबसूरती बढ़ाती है।
  • अगर आप के पास सस्ती कार तो भी टेंशन लेने वाली बात नहीं हैं, आप भी अपनी कार में एम्बिएंट लाइट्स लगवा सकते हैं। अलग-अलग जगहों पर यूज करने के लिए अलग-अलग एम्बिएंट लाइट आती है। सीट्स और लेग रूम में इस्तेमाल करना है, तो एलईडी स्ट्रीप आती है वहीं अगर डैशबोर्ड पर, कार के दरवाजे पर, टेलगेट पर यूज करना है तो इसके लिए वायर एम्बिएंट लाइट्स आती हैं, जिन्हें अपनी पसंद अनुसार शेप दिया जा सकता है। खासतौर से रात के समय ये ज्यादा खूबसूरत लगती है।
  • ज्यादातर एम्बिएंट लाइट के साथ रिमोट भी मिलता है, जिससे इसे अलग-अलग मोड में यूज कर सकते हैं। रिमोट से लाइट का कलर चेंज कर सकते हैं, ब्राइटनेस एडजस्ट कर सकते हैं। इसमें साउंड इफेक्ट भी मिलता है, जिससे ये म्यूजिक की बीट्स के साथ सिंक हो जाती है।

अंडर डैशबोर्ड एम्बिएंट लाइट

कई तरह से करा सकते हैं इंस्टॉलेशन

  • एम्बिएंट लाइट के बॉक्स में आपको रिमोट और पावर सॉकेट मिलता है। अगर आपको अनुभव है तो इसे घर पर इंस्टॉल कर सकते हैं। साथ मिले पावर सॉकेट के साथ यूज करना है तो कोई वायरिंग कट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लाइट को फिटिंग करके सीधे इसका कनेक्शन पावर सॉकेट में करना होगा, जिसे सिगरेट सॉकेट में लगाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि सिगरेट सॉकेट फ्री रहे तो इसका कनेक्शन केबिन लाइट, की-होल और पार्किंग लाइट के साथ भी कराया जा सकता है, इस तरह का कनेक्शन करने के लिए इलेक्ट्रिशियन की मदद लें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।
  • बात अगर स्टार लाइट की करें तो इसके इंस्टॉलेशन में कोई झंझट नहीं है। इसे सीधे यूएसबी पोर्ट में कनेक्ट कर इस्तेमाल करना होता है और ये काम करना शुरू कर देता है। इसके हेड को घुमा कर इसका पैटर्न चेंज किया जा सकता हैं। रात के समय इसका लुक काफी अमेजिंग लगता है मानो रूफ पर तारे दिखाई दे रहे हों।

कितनी रुपए तक खर्च करने होंगे?
-कॉमर्स लाइट पर वायर एम्बिएंट लाइट की कीमत 450 रुपए से शुरू हो जाती है। जबकि अंडर डैशबोर्ड एम्बिएंट स्ट्रिप्स की शुरुआती कीमत लगभग 350 रुपए है। स्टार लाइट के लिए आपको कम से कम 200 रुपए तक खर्च करने होंगे। हालांकि लोकल कार एक्सेसरीज शॉप पर इनकी कीमत में अंतर देखने को मिल सकता है, एक्सेसरीज शॉप से खरीदना इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि वहां इसे इंस्टॉल भी कराया जा सकता है।

 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

फीचर आर्टिकल:अब घर बैठे दवाई मंगवाना और डॉक्टर से परामर्श लेना हुआ बेहद आसन

  आज का दौर डिजिटाइजेशन का है, जिसमें अधिकतर काम ऑनलाइन, घर बैठे चंद मिनटों में आसानी से हो जाते हैं। चाहे भी फिर कपड़े खरीदना हो, किसी को...