आज का इतिहास:81 साल पहले जेट इंजन वाले पहले विमान ने उड़ान भरी थी; 7 साल पहले उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में भड़का था दंगा

  • हाइकल कभी किसी एयरफोर्स में शामिल नहीं हुआ, एक नवंबर 1939 में इसका प्रदर्शन हुआ था, इस दौरान एयरक्राफ्ट 598 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचा
  • 27 अगस्त 1908 में ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के कूटामुंड्रा में सर डोनाल्ड ब्रेडमैन का जन्म हुआ था, नवंबर 1928 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया

27 अगस्त का इतिहास एक बड़े अविष्कार का इतिहास है। आज ही के दिन दुनिया को पहला जेट एयरक्राफ्ट मिला था, हाइकल नाम के जर्मन वैज्ञानिक ने इसे तैयार किया था। उन्हीं के नाम से इस पहले जेट विमान का नाम भी हाइकल HE-178 रखा गया था। 27 अगस्त 1939 को इस विमान ने पहली उड़ान भरी।

हाइकल कभी किसी एयरफोर्स में शामिल नहीं हुआ, एक नवंबर 1939 में इसका प्रदर्शन हुआ था। इस दौरान एयरक्राफ्ट 598 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचा। लेकिन, इस प्रदर्शन से जर्मनी के वायु सेना के अधिकारी खुश नहीं थे। इसके बाद जर्मनी की एविएशन मिनिस्ट्री ने इसे स्वीकार नहीं किया। जर्मन एविएशन मिनिस्ट्री ने इस प्रोजेक्ट के लिए फंड देने से मना कर दिया। इसके बाद भी हाइकल ने पहला टर्बो जेट इंजन बनाने की शुरुआत की।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भड़का था सामुदायिक दंगा, बुलानी पड़ गई थी सेना

देश में साम्प्रादायिक दंगों की एक बहुत बड़ी फेहरिस्त है। आज ही के दिन 2013 में उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर में दंगे शुरू हुए थे। जिले के कवाल गांव में कथित तौर पर जाट समुदाय की लड़की के साथ मुस्लिम युवक ने छेड़छाड़ की। उसके बाद लड़की के दो ममेरे भाइयों गौरव और सचिन ने उस युवक की हत्या कर दी। बदले में मुस्लिमों ने दोनों की जान ले ली।

इसके बाद ही दंगे भड़के। 27 अगस्त को शुरू हुई यह हिंसा 17 सितंबर तक चली। दंगे को काबू करने के लिए सेना बुलानी पड़ी। दंगे में 62 लोगों की जान गई, बड़े पैमाने पर निजी और सरकारी सम्पत्ति का नुकसान हुआ।

आज ही के दिन हुआ था सर डॉन ब्रेडमैन का जन्म

27 अगस्त 1908 में ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के कूटामुंड्रा में सर डोनाल्ड ब्रेडमैन का जन्म हुआ था। नवंबर 1928 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 6,996 रन बनाए। टेस्ट में उनका टॉप स्कोर 334 रन है। अपने करियर में उन्होंने कुल 29 सेंचुरी लगाई। भारत के खिलाफ सिर्फ पांच मैच में डॉन ने चार शतक लगाए। इनमें एक दोहरा शतक है। भारत के खिलाफ 178 के औसत से डॉन ने 715 रन बनाए हैं।

इतिहास के पन्नों में आज के दिन को इन घटनाओं की वजह से भी याद किया जाता है...

  • 1604 में आज ही के दिन अमृतसर स्थित हरमंदिर साहिब में गुरु ग्रंथ साहिब की स्थापना की गई थी।
  • 1859 में देश के महान उद्योगपति दोराबजी टाटा का जन्म हुआ था। उन्होंने ही टाटा स्टील की नींव रखी थी।
  • 150 साल पहले 1870 में भारत के पहले मजदूर संगठन के रूप में श्रमजीवी संघ की स्थापना हुई।
  • 1985 में नाइजीरिया में मेजर जनरल मोहम्मद बुहारी की सरकार का तख्ता पलट हो गया था। उनकी जगह जनरल इब्राहिम बाबनगिदा नए शासक बने थे।
  • आज ही के दिन 1972 में भारतीय प्रोफेशनल रेसलर दलीप सिंह राणा यानी ग्रेट खली का जन्म हुआ।
  • 1976 में सेना की प्रथम महिला मेजर जनरल जी. अली राम मिलिट्री नर्सिंग सेवा की निदेशक बनीं। इसी दिन गायक मुकेश का निधन हुआ था।
  • 27 अगस्त 1999 को सोनाली बनर्जी भारत की पहली महिला मरीन इंजीनियर बनी थीं। जिस समय सोनाली मरीन इंजीनियर बनी थीं, तब उनकी उम्र मात्र 22 साल थी।

 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

किसान आंदोलन की 10 फोटो:कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब-हरियाणा में तनाव, पुलिस ने दिल्ली जाने से रोका तो किसान सड़कों पर ही बैठ गए

  केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के हजारों किसान दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं। फोटो करनाल के समाना बाहू इलाके की है। केंद...