IPL का नया स्पॉन्सर तय:ड्रीम 11 को 222 करोड़ रुपए में टाइटल स्पॉन्सरशिप मिली; टाटा और रिलायंस जियो को पीछे छोड़ा, चीन की वीवो 440 करोड़ रु. देती थी

 

इस बार आईपीएल यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक होगा। यह टूर्नामेंट पूरी तरह से बायो-सिक्योर माहौल में होगा। वीवो की जगह टाइटल स्पॉन्सरशिप ड्रीम इलेवन को दी गई है। -फाइल फोटो

  • बीसीसीआई ने इसी महीने चाइनीज कंपनी वीवो को आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप से हटाया था
  • नई कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट सिर्फ 18 अगस्त से 31 दिसंबर 2020 तक के लिए ही रहेगा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए टाइटल स्पॉन्सर का ऐलान हो गया। ड्रीम 11 को टाइटल स्पॉन्सरशिप दी गई है। इसके लिए ड्रीम 11 को 222 करोड़ रुपए देने होंगे। नई कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट सिर्फ 18 अगस्त से 31 दिसंबर 2020 तक रहेगा। इस बार कोरोना के कारण आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में होगा।

सूत्रों के मुताबिक, टाटा सन्स ने आखिरी दौर के लिए बोली नहीं लगाई। जबकि, दो एजुकेशन टेक्नोलॉजी कंपनियां बायजू (210 करोड़ रुपए) और अनएकेडमी (170 करोड़ रुपए) दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।

सालाना 440 करोड़ रुपए देने वाली चाइनीज कंपनी वीवो से करार तोड़ लिया गया था
चीन के साथ तनाव के कारण देशभर में चीनी कंपनियों का बायकॉट किया जा रहा है। इसी के चलते हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सर से चीनी मोबाइल कंपनी वीवो को हटा दिया था। वीवो का आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए 2190 करोड़ रुपए के साथ 5 साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट हुआ था। कंपनी सालाना 440 करोड़ रुपए देती थी।

यह कॉन्ट्रैक्ट 2018 से 2022 तक का था। बीसीसीआई सूत्रों की मानें तो वीवो के साथ एक साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट खत्म किया है। यह 2021 से 2023 तक के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

बोर्ड ने टाइटल स्पॉन्सरशिप की रकम 100 करोड़ रुपए कम की
बीसीसीआई ने भारतीय मूल की कंपनियों को लुभाने के लिए स्पॉन्सरशिप की रकम को पहले की तुलना में कम कर दिया था। पहले यह रकम 440 करोड़ रुपए सालाना थी, लेकिन बोर्ड ने इसको अब 300 से 350 करोड़ रुपए सालाना कर दिया है। हालांकि, ड्रीम इलेवन को यह स्पॉन्सरशिप 222 करोड़ रुपए में ही मिली है।

स्मिथ की गैरमौजूदगी में उनादकट कप्तानी करेंगे

जयदेव उनादकट नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ की गैरमौजूदगी में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करेंगे। स्मिथ आईपीएल के शुरुआती हफ्ते में नहीं खेलेंगे, क्योंकि उस समय वे आइसोलेशन में होंगे। वहीं, अफगानिस्तान में शापेजा क्रिकेट लीग 6 से 18 सितंबर तक होगी। इसलिए अफगान खिलाड़ी भी आईपीएल के शुरुआती मैचों से बाहर रह सकते हैं।

दुबई नहीं, अबु धाबी में होगा केकेआर का बेस

केकेआर टीम 20 या 21 अगस्त को यूएई रवाना होगी। उसका बेस अबु धाबी का रिट्ज-कार्लटन होटल होगा। इस होटल में केकेआर के मालिक शाहरुख खान की हिस्सेदारी है। खिलाड़ी बायो-सिक्योर बबल में रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

सरकारी नौकरी:UPSC ने CISF में भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 22 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं ग्रेजुएशन डिग्री होल्डर

 यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सेंट्रल इंडस्ट्रिरीयल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) में सहायक कमांडेंट (कार्यकारी) के पदों पर भर्ती के लिए...