इंग्लैंड-पाकिस्तान तीसरा टेस्ट LIVE:इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, इंग्लिश टीम 6 साल से घर में नहीं हारी

 

इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच साउथैंप्टन टेस्ट में टॉस से पहले ही बारिश शुरू हो गई। इसके बाद पिच को कवर्स से ढंक दिया गया।

  • पिछली बार इंग्लैंड ने जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी
  • मौजूदा 3 टेस्ट की सीरीज में इंग्लैंड 1-0 से आगे, दूसरा मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया था

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। यह मैच दोनों टीमों के लिए साख बचाने की लड़ाई होगी, क्योंकि पाकिस्तान 10 साल से इंग्लैंड से कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारा है। वहीं, इंग्लिश टीम अपने घर में 6 साल से टेस्ट सीरीज में अजेय रही है।

फिलहाल, सीरीज में इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त बनाए रखी है। इंग्लिश टीम ने पहले मैच में पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया था। वहीं, दूसरा मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया था। इंग्लैंड यह तीसरा मैच जीतकर 2-0 से सीरीज जीतना चाहेगा, जबकि पाकिस्तान की कोशिश मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करने की रहेगी।

10 साल में दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट सीरीज हुईं, पाकिस्तान अजेय रहा

इससे पहले इंग्लैंड टीम ने जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी। तब से अब तक 10 साल में दोनों के बीच 4 टेस्ट सीरीज खेली गईं। इनमें 2012 और 2015 में पाकिस्तान ने दो सीरीज जीतीं, जो यूएई में हुई थी। जबकि इंग्लैंड में खेली गईं 2016 और 2018 में दो टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थीं।

इंग्लिश टीम ने 6 साल में 8 घरेलू सीरीज जीती

इंग्लिश टीम का अपने घर में 6 साल का रिकॉर्ड शानदार रहा है। वह कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। इस दौरान टीम ने 12 में से 8वीं द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं, जबकि 4 ड्रॉ खेली हैं। पिछले महीने जुलाई में ही इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को घरेलू सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी है। पिछली बार इंग्लिश टीम को घर में श्रीलंका ने जून 2014 में 1-0 से हराया था।

हेड-टू-हेड

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 85 में से 26 टेस्ट जीते हैं। 21 में उसे हार मिली, जबकि 38 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। वहीं, घर में इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान को 55 में से 24 टेस्ट में हराया है। 12 मैच में इंग्लैंड को हार मिली, जबकि 19 टेस्ट ड्रॉ खेले गए।

पिच और मौसम रिपोर्ट: साउथैंप्टन में मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे। तापमान 16 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पांचों दिन बारिश की आशंका है। रोज बाउल की पिच हमेशा से ही स्पिनर्स के लिए मददगार रही है। यहां तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलने की उम्मीद है। यहां टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का सक्सेस रेट 40% रहा है।

दोनों टीमें:

पाकिस्तान: अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम (उपकप्तान), आबिद अली, असद शफीक, फहीम अशरफ, फवाद आलम, इमाम उल हक, इमरान खान, काशिफ भट्टी, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सरफराज अहमद, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, सोहेल खान, उस्मान शिनवारी, वहाब रियाज और यासिर शाह।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रावली, सैम करन, ओली पोप, डॉम सिबली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।रिजर्व प्लेयर: जेम्स ब्रैसी, बेन फॉक्स और जैक लीच।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

फीचर आर्टिकल:अब घर बैठे दवाई मंगवाना और डॉक्टर से परामर्श लेना हुआ बेहद आसन

  आज का दौर डिजिटाइजेशन का है, जिसमें अधिकतर काम ऑनलाइन, घर बैठे चंद मिनटों में आसानी से हो जाते हैं। चाहे भी फिर कपड़े खरीदना हो, किसी को...