पर्सनल फाइनेंस:अगर एकमुश्त नहीं कर सकते निवेश तो RD रहेगा सही ऑप्शन, इस पर पोस्ट ऑफिस दे रहा रहा 5.8 और SBI दे रहा 5.3% ब्याज

 

             आरडी स्कीम में आप मिनिमम 100 रुपए हर महीने निवेश कर सकते हैं

  • RD में हर महीने 1 हजार रुपए जमा करके आप 5 साल में 70 हजार रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं
  • इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसमें FD के बराबर ही ब्याज मिलता है

सीमित आय वाले लोगों के लिए बड़ी रकम जमा करना आसान नहीं होता है। इस कारण जो लोग बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट नहीं कर पा रहे हैं वो रिकरिंग डिपॉजिट (RD) अकाउंट के जरिए आसानी से बड़ी रकम तैयार कर सकते हैं। RD के तहत आप छोटी-छोटी सेविंग करके बड़ी रकम तैयार कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसमें FD के बराबर ही ब्याज मिलता है। हम आपको बता रहे हैं कि कौन सा बांकी RD पर कितना ब्याज दे रहा है।

बड़ी बचत के लिए RD करेगी मदद
RD
बड़ी बचत में आपकी मदद कर सकती है। आप इसका इस्तेमाल गुल्लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मेच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी। घर के गुल्लक में पैसे जमा करने पर भले ही आपको ब्याज नहीं मिले, पर यहां पैसे जमा करने पर आपको ब्याज भी मोटी मिलती है। इसे किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है।

कौन सा बैंक दे रहा कितना ब्याज

इंडिया पोस्ट
इंडिया पोस्ट की आरडी में 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। अगर आप 1 हजार रुपए प्रति महीने की रकम इन्वेस्ट करते हैं तो 5.8 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मैच्योर होने पर यह लगभग 69,474 रुपए हो जाएंगे।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)
SBI
आरडी में 5 साल की RD पर 5.3 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। अगर आप 1 हजार रुपए प्रति महीने की रकम इन्वेस्ट करते हैं तो 5.3 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मैच्योर होने पर यह लगभग 68,606 रुपए हो जाएंगे।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा (BOB)
इसमें भी 5 साल की RD पर 5.3 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। अगर आप 1 हजार रुपए प्रति महीने की रकम इन्वेस्ट करते हैं तो 5.3 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मैच्योर होने पर यह लगभग 68,606 रुपए हो जाएंगे।

HDFC बैंक
इसमें भी 5 साल की RD पर 5.35 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। अगर आप 1 हजार रुपए प्रति महीने की रकम इन्वेस्ट करते हैं तो 5.35 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मैच्योर होने पर यह लगभग 68,692 रुपए हो जाएंगे।

ICICI बैंक
इसमें भी 5 साल की RD पर 5.35 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। अगर आप 1 हजार रुपए प्रति महीने की रकम इन्वेस्ट करते हैं तो 5.35 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मैच्योर होने पर यह लगभग 68,692 रुपए हो जाएंगे।

RD से जुड़ी खास बातें

  • RD एक तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम है। कोई भी व्यक्ति इसका खाता आप पोस् ऑफिस के अलावा बैंकों में भी खुलवा सकते हैं।
  • इस आरडी स्कीम में आप मिनिमम 100 रुपए हर महीने निवेश कर सकते हैं। इससे ज्यादा 10 के मल्टीपल में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं। मैक्सिमम जमा राशि की कोई लिमिट नहीं है।
  • एक व्यक्ति अपने नाम खुलवा सकता है एक से ज्यादा खाते
  • इतना ही नहीं आप एक या एक से ज्यादा अकाउंट भी खोल सकते है। छोटे बच्चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं। 3 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं।
  • FD और RD दोनों फिक्स्ड-इनकम निवेश हैं, ये दोनों मैच्योरिटी पर गारंटेड रिटर्न देते हैं। FD और RD पर दी जाने वाली ब्याज दरें भी लगभग समान हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

अमेरिका-चीन फाइट:अमेरिका ने चीन की चिप निर्माता और ऑयल कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया, प्रतिबंधित कंपनियों की संख्या 35 पर पहुंची

  पेंटागन द्वारा ब्लैकलिस्टेड 4 नई कंपनियों में सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग इंटरनेशनल कॉरपोरेशन और चाइना नेशनल ऑफशोर ऑयल कॉरपोरेशन के नाम ...