कोरोना का असर:जुलाई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 10.4% घटा, लॉकडाउन हटने के बाद भी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर संकट बरकरार

 

             जुलाई में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर के प्रोडक्शन में 11.1 प्रतिशत की गिरावट रही

मैन्यूफैक्चरिंग, माइनिंग और इलेक्ट्रिक फील्ड में खराब प्रदर्शन की वजह से जुलाई महीने में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स (IIP) में 10.4 प्रतिशत की गिरावट आई है। शुक्रवार को सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। सरकारी आंकड़ों में बताया गया है कि जुलाई में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर के प्रोडक्शन में 11.1 प्रतिशत की गिरावट रही। माइनिंग सेक्टर में प्रोडक्शन 13 प्रतिशत और बिजली उत्पादन 2.5 प्रतिशत घटी है।

लॉकडाउन के चलते कारोबार प्रभावित

स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन मंत्रालय के मुताबिक, कोविड-19 महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते इंडस्ट्री के तमाम सेक्टर्स को मार्च के अंतिम सप्ताह से कार्य बंद रखने का आदेश दिया गया था। ऐसे में संचालन पूरी तरह ठप रहने के कारण कारण इंडस्ट्री बुरी तरह से प्रभावित हुई है। हालांकि, लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू हुई है। गौरतलब है कि जुलाई 2020 में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स (आईआईपी) 118.1 अंक रहा। जबकि इससे पहले अप्रैल, मई और जून 2020 में यह क्रमश: 54, 89.5 और 108.9 अंक रहा था।

क्या कहते हैं इंडस्ट्री के जानकार -

नाइट फ्रैंक इंडिया के निदेशक और अर्थशास्त्री, रजनी सिन्हा ने कहा कि औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों में धीरे-धीरे सुधार हो रहा ​​​​​ अर्थव्यवस्था में मांग में तेजी देखी जा रही है। हम फार्मा सेगमेंट समेत कंज्यूमर नॉन-ड्यूरेबल्स जैसे सेगमेंट में सुधार की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि अगले कुछ माह में हम कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में कितना सफल होते हैं। इसके साथ ही यह सरकार द्वारा पर्याप्त प्रोत्साहन पैकेज पर भी निर्भर है।

वहीं, इंवेस्टमेंट कंसल्टेंट फर्म, मिलवुड केन इंटरनेशनल के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नीश भट्ट ने बताया कि जुलाई में आईआईपी डेटा उम्मीदों से बेहतर है। इंडस्ट्री रिकवरी की ओर है। इंडस्ट्री माह दर माह सुधार की ओर है। लॉकडाउन के हटने से और अच्छे मानसून के चलते आगे स्थिति और बेहतर होने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

CRPF PET 2020:CRPF ने जारी की फिजिकल एग्‍जाम की तारीख, 789 पदों पर भर्ती के लिए 14 दिसंबर को होगी परीक्षा

  सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने सब इंस्‍पेक्‍टर, इंस्‍पेक्‍टर, हेड कांस्‍टेबल समेत अन्‍य पदों पर भर्ती के लिए फिजिकल एग्‍जाम की डेट...