कोविड-19 का बढ़ता डर:अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोना-चांदी में मार्च के बाद की सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट, डॉलर में बड़ा उछाल

 

अगस्त में तेजी की बदौलत एमसीएक्स वायदा बाजार में रिकॉर्ड बनाने वाला सोना अपने उच्च स्तर से 10,595 रुपए प्रति 10 ग्राम तक टूट गया है।

  • बीते सप्ताह सोने में 4.6% और चांदी में 15% की गिरावट रही
  • यूरोप समेत कई देश में फिर से लॉकडाउन की आशंका बढ़ी

पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण का खौफ फिर बढ़ता जा रहा है। शेयर बाजारों के साथ कमोडिटी मार्केट पर इसका बुरा असर पड़ रहा है। यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते सप्ताह सोने और चांदी की कीमतों में मार्च के बाद सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

सोने की कीमतों में 4.6 फीसदी की गिरावट

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर लॉकडाउन जैसी स्थिति पैदा होने की आशंका जताई जा रही है। खासतौर पर यूरोप में ऐसा माहौल पैदा हो गया है। इससे डॉलर की कीमतों में तेजी गई है। डॉलर में आई इस तेजी के कारण सोना-चांदी की कीमतें गिरी हैं। बीते सप्ताह सोने की कीमतों में 4.6 फीसदी और चांदी में 15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। न्यूयॉर्क के ईडीएंडएफ मैन कैपिटल मार्केट के एनालिस्ट एडवर्ड मीयर ने एक नोट में कहा है कि डॉलर की मजबूती से दोनों कीमती धातुओं में गिरावट आई है। बीते सप्ताह डॉलर में 6 महीने की सबसे बड़ी मजबूती आई है।

महंगाई से बचने के लिए इस्तेमाल की जाती है सोने की तेजी

सोने की तेजी महंगाई से बचने के लिए इस्तेमाल की जाती है। फेडरल रिजर्व के कई अधिकारी भी कह चुके हैं कि केंद्रीय बैंक अकेला कीमतों में तेजी नहीं ला सकता है और अतिरिक्त मदद के बिना अर्थव्यवस्था लड़खड़ा जाएगी। कॉमर्जबैंक एजी के कार्स्टन फ्रिस्च का कहना है कि करेंसी एक्सचेंज रेट में हुए डेवलपमेंट के कारण सोने की कीमतों में तेजी गिरावट आई है।

अमेरिका में एक और प्रोत्साहन पैकेज की तैयारी शुरू

कोरोना संक्रमण के कारण पैदा हुई स्थितियों से निपटने के लिए अमेरिका में हाउस डेमोक्रेट्स ने एक और प्रोत्साहन पैकेज की तैयारी शुरू कर दी है। यह प्रोत्साहन पैकेज करीब 2.4 ट्रिलियन डॉलर का होगा। हालांकि, इसको लेकर व्हाइट हाउस और सीनेट रिपब्लिकंस में मोलभाव होना तय है। यह बिल अगले सप्ताह हाउस से पास हो सकता है।

स्पॉट गोल्ड में 0.3 फीसदी की गिरावट

शुक्रवार को न्यूयॉर्क में स्पॉट गोल्ड 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1861.58 डॉलर प्रति औस पर पहुंच गया। जबकि चांदी में 1.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। प्लेटिनम में भी मार्च के बाद की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, पैलेडियम में जुलाई के बाद की सबसे बड़ी गिरावट रही। ब्लूमबर्ग डॉलर स्पॉट इंडेक्स में 0.3 फीसदी की तेजी रही। अप्रैल के बाद इसमें सबसे बड़ा उछाल आया है।

राष्ट्रपति चुनाव में अनिश्चितता से आएगा सुधार

आरबीसी कैपिटल मार्केट्स के स्ट्रेटेजिस्ट क्रिस्टोफर लूनी के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों में अनिश्चितता बढ़ने के साथ सोने की कीमतों में आई गिरावट में सुधार हो सकता है। वोटिंग को लेकर किसी भी प्रकार के विवाद से कीमत धातु में उछाल में मदद मिलेगी।

वायदा बाजार में उच्च स्तर से 10595 रुपए टूटा सोना

अगस्त में तेजी की बदौलत एमसीएक्स वायदा बाजार में रिकॉर्ड बनाने वाला सोना अपने उच्च स्तर से 10,595 रुपए प्रति 10 ग्राम तक टूट गया है। 7 अगस्त को सोना अपने उच्चतम स्तर 56191 रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंच गया था। 25 सितंबर को सोना 0.48 फीसदी की गिरावट के साथ 49,666 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ है

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

CRPF PET 2020:CRPF ने जारी की फिजिकल एग्‍जाम की तारीख, 789 पदों पर भर्ती के लिए 14 दिसंबर को होगी परीक्षा

  सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने सब इंस्‍पेक्‍टर, इंस्‍पेक्‍टर, हेड कांस्‍टेबल समेत अन्‍य पदों पर भर्ती के लिए फिजिकल एग्‍जाम की डेट...