यूपी: डीएलएड-2019:बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट होंगे तीसरे सेमेस्टर के छात्र; 1.82 लाख छात्रों को मिलेगी राहत

 

       प्रशिक्षुओं के सेकेंड सेमेस्टर के मिले औसत अंक ही उनके प्रथम सेमेस्टर के प्राप्तांक माने जाएंगे। 

  • बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा- पहले दूसरे सेमेस्टर में मिले नंबरों के औसत अंक दिए जाएंगे
  • अक्टूबर में होगी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा, पहले मार्च माह में प्रस्तावित थी

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संकट काल के बीच डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण वर्ष 2019 के तीसरे सेमेस्टर के छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। इससे करीब 1,82,510 छात्रों को सहूलियत मिलेगी। इन छात्रों की परीक्षा 23 मार्च को प्रस्तावित थी, लेकिन कोरोना के चलते नहीं हो सकी थी। अब पहले और दूसरे सेमेस्टर के सभी विषयों में मिले नंबरों का औसत अंक दिया जाएगा। हालांकि, चौथे सेमेस्टर की परीक्षा अक्टूबर में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कराने की योजना बनाई जा रही है।

बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने बताया कि डीएलएड प्रशिक्षण वर्ष 2019 में फर्स्ट सेमेस्टर एवं सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा के परीक्षार्थी 82,510 हैं। इनके परीक्षा आयोजन के लिए 300 छात्र प्रति केन्द्र के अनुसार 609 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा 23 मार्च से होनी थी। लेकिन, कोरोना के चलते नहीं हो सकी थी। अब फर्स्ट चौथे सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं की द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा माह अक्टूबर 2020 में होगी।

परीक्षा में कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों एवं सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य प्रोटोकाल का अनुपालन कराते हुए करायी जाएगी। प्रशिक्षुओं के सेकेंड सेमेस्टर के मिले औसत अंक ही उनके प्रथम सेमेस्टर के प्राप्तांक माने जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

किसान आंदोलन की 10 फोटो:कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब-हरियाणा में तनाव, पुलिस ने दिल्ली जाने से रोका तो किसान सड़कों पर ही बैठ गए

  केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के हजारों किसान दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं। फोटो करनाल के समाना बाहू इलाके की है। केंद...