पंजाब में कोरोना संकट:कैप्टन सरकार की नई गाइडलाइन जारी, अब 30 सितंबर तक पूरे राज्य में हर रविवार को रहेगा मुकम्मल कर्फ्यू

 

  • चार जिलों जालंधर, लुधियाना, अमृतसर और होशियारपुर में बीते 24 घंटे में 26 मरीजों की मौत हो गई, वहीं 944 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई
  • पटियाला जिले के समाना हलके के विधायक राजेंद्र सिंह की भी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई, सोशल मीडिया पर की लोगों से अपील

पंजाब में कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार जारी है। इन हालात से निपटने के लिए बुधवार को राज्य की सरकार ने अब नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन आदेशों के मुताबिक 30 सितंबर तक हर रविवार को पंजाब के सभी शहरों में मुकम्मल कर्फ्यू रहेगा। आदेशों में साफ कहा गया है कि नाइट कर्फ्यू दौरान भी किसी तरह की गैर-जरूरी आवाजाही नहीं हो सकेगी। उधर संक्रमण के ताजा हालात पर बात करें तो सिर्फ चार जिलों जालंधर, लुधियाना, अमृतसर और होशियारपुर में बीते 24 घंटे में 26 मरीजों की मौत हो गई, वहीं 944 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

दरअसल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 7 सितंबर को हुई एक मीटिंग में कोरोना से बिगड़े हालात की समीक्षा की थी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कांग्रेस विधायकों और मेडिकल विशेषज्ञों के सुझाव का नोटिस लेते हुए शहरी क्षेत्रों में लॉकडाउन में कुछ राहत देने की घोषणा की थी। कहा गया था कि गैर जरूरी दुकानें शनिवार को खुल सकेंगी और सोमवार से शनिवार तक इनके खुला रखने के समय को बढ़ाते हुए रात 9 बजे कर दिया था।

किया गया फैसले में संशोधन

अब इस फैसले में संशोधन करके साफ किया गया है कि नाइट कर्फ्यू सभी शहरों और कस्बों में रात 9.30 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक लगेगा। शनिवार का लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है और 30 सितंबर तक रविवार को सभी 167 शहरों में मुकम्मल कर्फ़्यू लागू रहेगा।

अमृतसर और लुधियाना में संक्रमण के आए इतने मामले

अमृतसर में बुधवार को अब तक के रिकॉर्ड 345 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं, जबकि पांच लोगों की मौत हो गई। लुधियाना में 289 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और 15 की जान चली गई। होशियारपुर में 97 मरीजों को कोरोना संक्रमण मिला है।

जालंधर में आए 215 नए मामले सामने
जालंधर में सुबह 82 मरीज़ों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी तो 2 की मौत हुई थी। देर शाम एक बार फिर जालंधर में 123 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली और अब तक 10 लोग दम तोड़ चुके थे। बुधवार के 215 नए मामले मिलाकर जिले में अब मरीजों का कुल आंकड़ा 8472 हो गया है और संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 225 तक जा पहुंचा है।

समाना के विधायक की रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव

इसके अलावा पटियाला जिले के समाना हलके के विधायक राजेंद्र सिंह की भी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। विधायक ने खुद ही सोशल मीडिया के जरिये अपनी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बारे में जानकारी सांझा की है। उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों को कोविड-19 की जांच करवाने और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एहतियात बरतते हुए खुद को क्वारैंटाइन करने का आग्रह किया है।

 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

इतिहास में आज:जब दुनिया के किसी मुस्लिम देश में पहली बार चुनी गई महिला प्रधानमंत्री, सिर्फ 35 साल थी उनकी उम्र

  हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में आज ही के दिन कोई महिला प्रधानमंत्री बनी थी। ये न सिर्फ पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं, बल्कि कि...