UGC NET 2020:परीक्षा के दो दिन पहले तक जारी नहीं हुआ एडमिट कार्ड, 16 सितंबर से होने वाली परीक्षा को लेकर असमंजस में कैंडिडेट्स

 


16 सितंबर को आयोजित होने वाले यूजीसी नेट एग्जाम एनटीए की तरफ से अभी तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंडिडेट्स के पास अभी तक एग्जाम सेंटर आदि की कोई डिटेल्स नहीं हैं। एजेंसी की तरफ से एडमिट कार्ड जारी करने को लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है। हालांकि, कयास लगाए जा रहे है कि आज यूजीसी नेट का एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है।

जून में होनी थी परीक्षा

कोरोना महामारी के कारण अन्य सभी परीक्षाओं की ही तरह UGC NET 2020 जून का आयोजन भी स्थगित करना पड़ा। बाद में इसे सितंबर में आयोजित करने का फैसला किया गया। एनटीए की तरफ से जारी परीक्षा के शेड्यूल के मुताबिक यूजीसी नेट 16 से 18 सितंबर और 21 से 25 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। इससे पहले परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड करीब एक महीने पहले जारी कर जाता था। लेकिन, इस बार एडमिट कार्ड अभी तक रिलीज नहीं किया गया है।

ऑनलाइन मोड में होगी पेपर

परीक्षा का पहला पेपर टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा, जिसमें 50 ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होंगे। वहीं, दूसरा पेपर सब्जेक्ट पर आधारित होगा। इसमें स्टूडेंट्स 84 विषयों में से किसी एक विषय का चयन करना होता हैं और कैंडिडेट्स उसी विषय की परीक्षा दे सकते हैं। यूजीसी नेट का सिलेबस नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से पहले ही जारी किया जा चुका है। एग्जाम ऑनलाइन मोड से ही आयोजित किया जाएगा। छात्रों को मल्टिपल च्वाइस सवालों में सही जवाबों को सेलेक् करना होगा। गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

इतिहास में आज:जब दुनिया के किसी मुस्लिम देश में पहली बार चुनी गई महिला प्रधानमंत्री, सिर्फ 35 साल थी उनकी उम्र

  हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में आज ही के दिन कोई महिला प्रधानमंत्री बनी थी। ये न सिर्फ पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं, बल्कि कि...