कारोबारी डील:भारतीय मूल के दो कारोबारी भाइयों का कमाल, वॉलमार्ट की ब्रिटेन यूनिट को 64 हजार करोड़ रु. में खरीदेंगे

 

                मोहसीन और जुबेर इस्सा के पिता 1970 में गुजरात से ब्रिटेन आए थे।

  • एस्डा में मेजॉरिटी स्टेक इस्सा भाईयों और टीडीआर कैपिटल की होगी
  • अगले तीन साल तक एस्डा में 1 बिलियन पाउंड का निवेश होगा

रिटेल कारोबार की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट ब्रिटेन में अपनी कंपनी एस्डा (Asda) को बेचेगी। इसको भारतीय मूल के दो कारोबारी भाई मोहसीन और जुबेर इस्सा, टीडीआर कैपिटल (TDR Capital) के साथ मिलकर खरीदेंगे। यह डील 8.8 बिलियन डॉलर यानी 64.52 हजार करोड़ रुपए में होगी।

दोबारा ब्रिटिश कंपनी बनी एस्डा

साझा बयान में कहा गया है कि एस्डा में प्रमुख हिस्सेदारी इस्सा भाईयों और टीडीआर कैपिटल की होगी। इस डील के साथ ही 1999 के बाद पहली बार एस्डा ब्रिटिश स्वामित्व की कंपनी हो जाएगी। इससे पहले 1999 में वॉलमार्ट ने इसको 6.7 बिलियन पाउंड में खरीदा था।

एस्डा के नए ओनर्स का कहना है कि रिटेल चेन कंपनी का बिजनेस सुपरमार्केट और स्मॉल शॉप के स्तर पर बढ़ाने पर काम किया जाएगा। इससे बड़े मार्केट काम्पिटीटर टेस्को और सेन्सबरी को कड़ी टक्कर मिलेगी। इस्सा भाइयों ने कहा कि एस्डा को बेहतर करने के लिए कन्विनियंस बिजनेस और ब्रैंड पार्टनरशिप के लिए ईजी ग्रुप के अपने अनुभवों का उपयोग करेंगे।

बिजनेस में ग्रोथ के लिए नया निवेश

इस डील के बाद इस्सा ब्रदर्स और टीडीआर कैपिटल अगले तीन साल तक एस्डा में 1 बिलियन पाउंड का निवेश करेंगे, जिसका उद्देश्य कम कीमत और सप्लाई चेन को बनाए रखना है। कोरोना महामारी के दौरान एस्डा की बिक्री बढ़ी है, जबकि सैंसबरी(Sainsbury), मॉरिसंस (Morrisons) और मार्केट लीडर टेस्को (Tesco) की बिक्री घटी है।

भारतीय मूल के हैं इस्सा ब्रदर्स

मोहसीन और जुबेर इस्सा, ईजी ग्रुप के फाउंडर और को-सीईओ हैं। दोनों भाइयों ने लगभग 20 साल पहले पेट्रोल स्टेशन ऑपरेटर ईजी ग्रुप की नींव रखी थी। इनके पिता 1970 में गुजरात से ब्रिटेन आए थे। जबकि टीडीआर कैपिटल ब्रिटेन की प्रमुख प्राइवेट इक्विटी फर्म है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ICAI CA 2020:तमिलनाडु और पुडुचेरी में आयोजित होने वाली सीए परीक्षाएं स्थगित, अब 9- 11 दिसंबर को होगी 24- 25 नवंबर को होने वाली परीक्षा

  इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने 24 और 25 नवंबर 2020 को तमिलनाडु और पुडुचेरी में आयोजित होने वाली सीए परीक्षाओं क...