दूसरी तिमाही के नतीजे:टीसीएस की बोर्ड बैठक आज, बायबैक पर लिया जा सकता है फैसला, दूसरी तिमाही के नतीजे होंगे घोषित

 


  • आज से शुरु होंगे दूसरी तिमाही के नतीजे
  • आज टीसीएस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक होने वाली है

चालू हफ्ते में बाजार के पॉजिटिव मूड का फायदा आईटी स्टॉक्स को भी मिला है। बाजार में शानदार बढ़त के चलते टीसीएस का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। आज यानी 7 सितंबर को टीसीएस अपनी तिमाही नतीजे भी जारी करेगी। इसके अलावा आज ही कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक भी होने वाली है। बैठक में बायबैक पर भी फैसला लिया जा सकता है। टीसीएस के अलावा चुनिंदा आईटी शेयरों ने इस हफ्ते एक साल के उच्चतम स्तर को भी छूआ।

कंपनी का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ रु. के पार

हफ्ते में दो कारोबारी सत्र के दौरान आईटी इंडेक्स 785 अंकों की बढ़त देखने को मिली है। मंगलवार को आईटी शेयरों में दबाव रहा। हालांकि, इस दौरान टीसीएस का शेयर 2736 के स्तर को छूआ था, जो शेयर का न्यू हाई है। कल बीएसई में टीसीएस का कुल मार्केट कैप 10.19 लाख करोड़ रुपए था।

मार्केट कैप के लिहाज से टीसीएस, रिलायंस इंड्रस्ट्रीज के बाद दूसरे पायदान पर है। कल बीएसई में आरआईएल का मार्केट कैप 14.94 लाख करोड़ रुपए रहा था। दोनों के बीच 5 लाख करोड़ रुपए से भी कम का अंतर रह गया है। टीसीएस का शेयर बीते एक हफ्ते में 12% का रिटर्न दिया है। कल बीएसई में टीसीएस का शेयर 0.34% की बढ़त के साथ 2716 के स्तर पर बंद हुआ था।

आईटी सेक्टर में तेजी का अनुमान

बाजार के जानकार मानते हैं कि आईटी शेयरों में बढ़त की दो बड़ी वजह है। पहली लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट बेस्ड बिजनेस ग्रोथ और दूसरा कंपनी ऑर्डर बुक। दरअसल, कोरोना के बीच लगे देशव्यापी लॉकडाउन के कारण इंटरनेट बेस्ड कारोबार की रफ्तार दोगुनी हो गई है। इससे आईटी कंपनियों को फायदा मिल रहा है। इसके अलावा नए ऑर्डर बुक से भी आईटी कारोबार की रफ्तार बढ़ी है। इसी कारण शेयर बाजार में निवेशक आईटी शेयरों पर भरोसा जता रहे हैं।

आज होगी बोर्ड बैठक

आज टीसीएस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक होने वाली है। इसमें शेयर बायबैक पर फैसला हो सकता है। कंपनी ने अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है। हालांकि, कंपनी ने शेयर बायबैक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। बोर्ड बैठक में सितंबर तिमाही के वित्तीय नतीजे भी जारी करेगी। इससे पहले टीसीएस 2018 में 16 हजार करोड़ रुपए का बायबैक लेकर आई थी। इसमें 2100 रुपए प्रति शेयर की दर से शेयर बायबैक किए गए थे। इस बायबैक में 7.61 करोड़ शेयर शामिल थे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ICAI CA 2020:तमिलनाडु और पुडुचेरी में आयोजित होने वाली सीए परीक्षाएं स्थगित, अब 9- 11 दिसंबर को होगी 24- 25 नवंबर को होने वाली परीक्षा

  इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने 24 और 25 नवंबर 2020 को तमिलनाडु और पुडुचेरी में आयोजित होने वाली सीए परीक्षाओं क...