CBSE बोर्ड एग्जाम 2021:12वीं के स्टूडेंट्स के लिए जल्द जारी होगी बोर्ड एग्जाम डेटशीट, करीब 12 लाख स्टूडेंट्स कर रहे टाइम टेबल का इंतजार, cbse.nic.in पर जारी होगा शेड्यूल

 


सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने जल्द ही देश भर के CBSE स्कूलों की विभिन्न स्ट्रीम में 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2021 जारी करेगा। बोर्ड की तरफ से साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स तीनों स्ट्रीम के लिए डेटशीट ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी। ऐसे में 12वीं के सभी स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल पहले होगा जारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CBSE बोर्ड पहले 12वीं की परीक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी करेगा। इसके बाद 12वीं की डेटशीट 2021 जारी की जाएगी। इस साल 12वीं के करीब 12 लाख स्टूडेंट्स CBSE बोर्ड 2021 के लिए परीक्षा के शेड्यूल का इंतजार कर रहे हैं। सभी स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट के जरिए ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही स्टूडेंट्स CBSE 12वीं डेटशीट 2021 की परीक्षाओं में जारी होने के लिए जरूरी निर्देश भी देख पाएंगे।

हर साल मार्च में होती है परीक्षा

CBSE की तरफ से हर साल बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च के महीने में किया जाता है, जबकि प्रैक्टिकल एग्जाम जनवरी या फरवरी में आयोजित किए जाते हैं। लेकिन, इस साल कोरोना महामारी के कारण एकेडमिक सेशन में हुई देरी के चलते सभी शैक्षणिक कार्य बाधित हुए। वहीं, स्कूल बंद होने की वजह से क्लासेस का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया रहा है।

आंशिक तौर पर खुले स्कूल

इससे पहले, केंद्र सरकार की तरफ से शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया के तहत 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए आंशिक तौर पर स्कूल खोले जा चुके हैं। बावजूद इसके, स्कूलों में क्लासेस सिर्फ मार्गदर्शन के तौर पर आयोजित हो रही हैं। हालांकि, स्कूल जाने के लिए स्टूडेंट्स के पास पैरेंट्स की परमिशन जरूरी होगी। वहीं, बाकी स्टूडेंट्स की रेगुलर क्लासेस ऑनलाइन मोड में ही जारी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

इतिहास में आज:जब दुनिया के किसी मुस्लिम देश में पहली बार चुनी गई महिला प्रधानमंत्री, सिर्फ 35 साल थी उनकी उम्र

  हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में आज ही के दिन कोई महिला प्रधानमंत्री बनी थी। ये न सिर्फ पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं, बल्कि कि...