सख्ती:RBI ने निसान रेनो फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया

 

               इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर भी जुर्माना लगाया गया था

  • जुर्माना NBFCs के लिए सही कामों को लेकर कोड में दिए निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए लगाया गया है
  • केंद्रीय बैंक के अनुसार कंपनी को एक नोटिस जारी कर सफाई पेश करने को कहा गया था

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केंद्रीय बैंक के निर्देशों का पालन नहीं करने पर चेन्नई की निसान रेनॉ फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। RBI के अनुसार जुर्माना NBFCs के लिए सही कामों को लेकर कोड में दिए निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए लगाया गया है। NBFC के लिए सिस्टमेटिकली इंपोर्टेंट नॉन-डिपॉजिट टेकिंग कंपनी एंड डिपॉजिट टेकिंग कंपनी (रिजर्व बैंक) निर्देश 2016 का पालन नहीं करने पर यह जुर्माना लगा है।

कानूनी निरीक्षण में हुआ खुलासा
31 मार्च 2019 को कंपनी की वित्तीय स्थिति को लेकर किए गए कानूनी निरीक्षण (स्टेटरी इंस्पेशन) से उसके RBI के निर्देशों का पालन नहीं करने की बात सामने आई।

कार्रवाई से पहले जारी किया गया था नोटिस
केंद्रीय बैंक के अनुसार कंपनी को एक नोटिस जारी कर सफाई पेश करने को कहा गया था। लेकिन नोटिस के जवाब में कंपनी द्वारा मुहैया कराए गए डॉक्यूमेंट्स और जवाब को देखते हुए RBI ने यह फैसला लिया कि केंद्रीय बैंक के निर्देशों का पालन नहीं करने के आरोप की पुष्टि होती है और मॉनेटरी पैनल्टी लागू किया जाना चाहिए। केंद्रीय बैंक के मुताबिक, रेगुलेटरी अनुपालन में कमियों के कारण यह कार्रवाई की गई है।

PNB और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर भी लगाया जुर्माना
हाल ही में आरबीआई ने भुगतान एवं निपटान प्रणाली कानून के उल्लंघन को लेकर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। इसके अलावा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर भी 50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना कुछ आवास ऋणों को लेकर उसके निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

सरकारी नौकरी:UPSC ने CISF में भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 22 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं ग्रेजुएशन डिग्री होल्डर

 यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सेंट्रल इंडस्ट्रिरीयल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) में सहायक कमांडेंट (कार्यकारी) के पदों पर भर्ती के लिए...